image 8

“इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना” के तहत जालोर जिले में 7162 पात्र लाभार्थियों को स्मार्ट फोन प्रदान किया

5 Min Read

“इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना” के तहत जालोर जिले में 7162 पात्र लाभार्थियों को स्मार्ट फोन प्रदान किया गया है। इस योजना का उद्देश्य महिला मुखिया समृद्धि कायाकल्प के चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फोन कनेक्टिविटी के साथ प्रदान करना है। प्रथम चरण में 10 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया गया है, जिसमें अधिकारियों द्वारा निगरानी की जा रही है।

नगर परिषद जालोर में आयोजित शिविर में दिव्यांग महिला पेपी देवी को भी स्मार्ट फोन दिया गया है। इससे वह इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ जुड़ सकेंगी और विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगी।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के संयुक्त निदेशक योगेश कुमार ने बताया कि इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के प्रथम चरण में पात्र लाभार्थियों को स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है जिसके तहत जालोर शहर में 1759, आहोर ब्लॉक में 944, भीनमाल ब्लॉक में 1354, जालोर ब्लॉक में 858, जसवंतपुरा ब्लॉक में 813 व सायला ब्लॉक में 1434 चिरंजीवी परिवारों के पात्र लाभार्थियों को स्मार्ट फोन मय इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

image 8


उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों द्वारा की जा रही शिविरों की प्रभावी मॉनिटरिंग
इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत आयोजित किए जा रहे शिविरों की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों द्वारा औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया जा रहा है।

- विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे -
Ad image


योजना के तहत जिले में 10 स्थानों पर किया जा रहा शिविर का आयोजन


इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत जालोर जिले में कुल 10 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जिला मुख्यालय पर नगर परिषद जालोर, श्री राजेन्द्र सूरि कुन्दन जैन राजकीय कन्या महाविद्यालय जालोर व पंचायत समिति जालोर म,ें आहोर ब्लॉक में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र भाद्राजून व पंचायत समिति आहोर, जसवंतपुरा ब्लॉक में पंचायत समिति जसवंतपुरा, सायला ब्लॉक में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र जीवाणा व पंचायत समिति सायला तथा भीनमाल ब्लॉक में रा.उ.प्रा.वि.कचहरी रोड़ भीनमाल के सरस्वती हॉल व पंचायत समिति भीनमाल में शिविर का संचालन किया जा रहा है। योजना के स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित लाभार्थियों को पीले चावल व कार्यक्रम का आमंत्रण पत्र देने के साथ ही एसएमएस द्वारा उनके मोबाईल पर शिविर स्थान व तिथि की सूचना दी जा रही है।

नगर परिषद जालोर में आयोजित शिविर में दिव्यांग पेपी देवी को मिला स्मार्ट फोन

image 9


इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत जिला मुख्यालय पर नगर परिषद जालोर में आयोजित शिविर के दौरान उपस्थित हुई दिव्यांग विधवा महिला पेपी देवी का स्मार्ट फोन के लिए हाथों-हाथ पंजीयन कर उन्हें स्मार्ट फोन वितरण किया गया साथ ही इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई गई।

यह योजना राज्य सरकार के द्वारा आरंभ की गई है और इसका मुख्य उद्देश्य डिजिटल सहयोग प्रदान करके गरीबी की ओर कदम बढ़ाना है। इसके माध्यम से विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का उद्देश्य गरीब और असहाय वर्ग के लोगों तक पहुँचाना है ताकि उन्हें भी आधुनिकतम तकनीकी सुविधाओं का लाभ मिल सके।

इस योजना के माध्यम से समृद्धि कायाकल्प के चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फोन मय इंटरनेट कनेक्टिविटी के फायदे से युक्ति उठाने का मौका मिला है। इससे उनका डिजिटल साक्षरता में भी सुधार होगा और वे आधुनिक जीवनशैली में भी जुड़ सकेंगे।

राज्य सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के प्रयासों का उल्लेख करते हुए, इस योजना का लाभ गरीब और असहाय वर्ग के लोगों तक पहुँचाने के लिए सरकार की कठिन परिस्थितियों के बावजूद योजनाएं चलाई जा रही हैं।

- Advertisement -
Ad imageAd image

इस प्रकार की योजनाएं सामाजिक समरसता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं और यह समाज में सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने की दिशा में एक प्रयास है। इससे गरीबी और असहायता को कम करने में मदद मिलेगी और समृद्धि की ओर एक कदम और बढ़ाया जा सकेगा।

Share This Article
By Marwadi Views Digital News & Media Group
Follow:
राजस्थान का एक मात्र लोकल मारवाङी चैनल जिस पर हर खबर सकारात्मक एवं जनहित समस्याओ के साथ साथ शहरी मुद्दै की हर छोटी बङी खबर से आम जनता को रूबरू करना हमारा मुख्य उद्धैश्य है एवं स्थानीय भाषा को बङे स्तर तक पहुचाना सहित राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलाना
Update Contents
Marwadi Views We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications